What is OTP

OTP क्या है और OTP का  इस्तेमाल  क्यूँ  करते है

हेलो दोस्तो आप सब कैसे हैं आशा करता हूं आप सब बहुत ही अच्छे होगें दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है OTP क्या है और OTP का  इस्तेमाल  क्यूँ  करते है OTP किस तरह भेजा जाता हैं OTP की पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाला हूं तो चलिए शुरू करते हैं पूरा जानने के लिए पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े?

OTP क्या है और OTP का  इस्तेमाल  क्यूँ  करते है

OTP क्या है OTP का फुल फॉर्म one time password हैं online वेरिफिकेशन साइन अप, लॉग इन, बैंकिंग टिकट बुकिंग, करते हुये कई Websites और एप्लिकेशन उपयोगकर्ता सत्यापित  करने के लिए OTP मांगती है. यह One Time Password कभी ईमेल में तो कभी Phone के Message में Box में आता है OTP मतलब एक ऐसा पासवर्ड जो सिर्फ एक ही बार के लिये प्रयोग हो सकता है. जब भी Email में Login करना होता है हमेशा एक ही पासवर्ड से लॉग इन करते हो. यदि Bank Transaction की बात की जाये तो नेट बैंकिंग में login के लिए हमेशा एक ही Password use किया जाता है. जब Transaction करते हो कहीं पैसा भेजना होता है तो Bank से एक Message आता है यही Message OTP है.

https://www.blogger.com/blogger.g?blogID=5002460177972784118#editor/target=post;postID=9156555641968134484
What is OTP

OTP (One Time Password) क्या है

OTP Ka Full Form One Time Password, मतलब एक ऐसा पासवर्ड जो सिर्फ एक बार ही यूज किया जा सकता है. online वेरिफिकेशन लॉगइन, टिकट बुकिंग या online शॉपिंग के बाद पेमेंट करना होता है. जिसके लिए घर बैठे सुविधा का लाभ उठाया जाता है. घर बैठे सुविधा मतलब नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, भीम  पेटीयम डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर देते हैं. यदि सिर्फ ATM पासवर्ड से पेमेंट हो जाये तो क्या होगा. इसीलिए online पेमेंट करते समय OTP Number की जरूरत होती है. यह एक Sms के रूप में आपके Registered मोबाइल नंबर पर आता है, OTP Code 4 से लेकर 8 अंको का भी होता है. OTP वेरिफिकेशन किये बिना किसी भी अकाउंट से पेमेंट नहीं कर सकते है.

OTP किस तरह भेजा जाता हैं

OTP तीन तरह से भेजा जाता है. Sms OTP यह रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर Sms द्वारा भेजा जाता है. अधिकतर वेबसाइट इसी का उपयोग करती है, यह आसान और सुरक्षित है. वॉइस कॉलिंग OTP यह रजिस्टर्ड मोबाइल पर फ़ोन कॉल कर भेजा जाता है. कई बार जब Message डिलीवर होने में लेट होता है तो कॉल किया जाता है.ईमेल OTP इसमें रजिस्टर्ड ईमेल Id ईमेल में OTP भेजा जाता है. इंडिया में इसका यूज बहुत कम किया जाता है.

OTP का उपयोग क्यूँ किया जाता है 

OTP का यूज अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है. कुछ वेबसाइट या एप्लीकेशन यूज़र वेरिफिकेशन के लिए भी OTP का यूज करती है. अक्सर यूजर अकाउंट (जीमेल फेसबुक ट्विटर ) का पासवर्ड भूल जाते है. इसे रिसेट करने के लिए ईमेल पर लिंक भेजा जाता है या SMS में OTP भेजा जाता है और वेबसाइट / एप्लीकेशन द्वारा भेजा गया OTP की मदद से पासवर्ड रिसेट कर लेते है.

Digital Era में online हैकिंग का खतरा काफी बढ़ गया है, ऐसे में OTP एक तरह का सिक्योरिटी है. किसी के हाथ यदि नेट बैंकिंग का ID, पासवर्ड लग जाये तो कुछ भी हो सकता है लेकिन OTP की वजह से वह कुछ नहीं कर पता! कभी फेसबुक या जीमेल पर कोई लॉगइन करता है तो उसका message भी आ जाता है.
OTP से आपका अकाउंट सु‍रक्षित रहता है. मै आपको SBI का उदाहरण देता हूँ, जब भी SBI की नेट बैंकिंग के द्वारा ट्रांजैक्शन करने की कोशिश करते है, SBI रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजता है, जिसके बिना ट्रांजैक्शन कंप्लीट नहीं होता है. यदि पासवर्ड किसी को पता भी चल गया तो भी अकाउंट से ट्रांजैक्शन नही कर सकता क्‍योकि उसके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नही है.

ओटीपी का यूज़ कहाँ किया जाता है

मुख्य रूप से OTP का यूज ऐसी जगह ज्यादा होता हैं जहाँ पैसे का लेनदेन या किसी ऐसे online अकाउंट में लॉगइन करना हो जिससे यूजर के कई इंफॉर्मेशन जुड़ा होता है. उदाहरण : इंटरनेट बैंकिंग, आधार कार्ड, online बुकिंग, जीमेल अकाउंट वेरिफिकेशन. इसके अलावा भी OTP का इस्तेमाल बहुत जगह होता हैं. online शॉपिंग वेबसाइट ग्राहक के अकाउंट सिक्योरिटी के लिए OTP का इस्तेमाल करती है. कुछ वेबसाइट और एप्लीकेशन अकाउंट बनाते समय भी OTP की मदद से यूजर वेरीफाई करते हैं. online बैंकिंग करते समय लगभग सभी बैंक इस विकल्प का इस्तेमाल करती है. और अनेक प्रकार के online बुकिंग पर OTP का इस्तेमाल बहुत होता है

दोस्तों आज के पोस्ट में बस इतना ही अगर आपके मन में कोई डाउट हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं अगर आपका कुछ राय या सुझाव हो तो मुझे दे सकते हैं थैंक यू आज के लिए बस इतना ही अगले पोस्ट में मिलते हैं और किसी ने  topic के साथ तब तक के लिए 

..बाय बाय 


Thank you 




Previous
Next Post »

Translate