What is affiliate marketing

Affiliate Marketing क्या है और कैसे करें

हेलो दोस्तो आप सब कैसे हैं आशा करता हूं आप सब बहुत ही अच्छे होगें दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है affiliate marketing  क्या है और हम उस पर काम कैसे करेंं और affiliate marketing की पूरी जानकारी हिंदी में आज मैं आपको Affiliate Marketing के बारे में बताने वाला हूं तो चलिए शुरू करते हैं पूरा जानने के लिए पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े?

सबसे पहले हम यह जानते हैं Affiliate Link क्या होता है ?

Affiliate link एक ऐसा link होता है जिसमे Affiliate का ID या Username छिपा होता है Affiliate Program में Advertiser Affiliate Link का यूज कर यह चेक करते हैं की एक Specific Affiliate Link से कितना Traffic और कितने का Business मिला है
What is affiliate marketing
What is affiliate marketing 

affiliate marketing  प्रोग्राम क्या होता है 

Affiliate Marketing Program Marketing का बहुत ही पुराना तरीका है, लेकिन साधारण यह तरीका आपने देखा होगा या आपने किया भी होगा एक  उदाहरण से मैं आपको बताता हूँ.
मान लीजिए जब आप कभी दूसरे शहर घूमने जाते हैं या किसी अन्य काम से  जाते हैं तो आप वहां पहुंचने के बाद आप किसी होटल में रुकना चाहते हैं तो सबसे पहले आप taxi या  auto driver के पास जाते हैं और ड्राइवर से आप बोलते हो किसी होटल ले चलो तो आपको ड्राइवर होटल ले जाता है और आप होटल में रुक जाते हैं ,,लेकिन लेकिन आप होटल तक कैसे पहुंचे ड्राइवर के माध्यम से तो ड्राइवर का भी कमीशन बनता है आपके जाने के बाद होटल वाला ड्राइवर को उसका कमीशन दे देता है
अब आप शायद समझ गये होंगे की Affiliate Marketing क्या होता है,

कहने का मतलब यह है की Internet की दुनिया में यदि कोई व्यक्ति अपने किसी Source से किसी के Product या Company को Recommend करता है तो Company उस  व्यक्ति को कुछ Amount Commission के रूप में देता है.यह Commission व्यक्ति के द्वारा किये गये Sale का कुछ प्रतिशत होता है. या कुछ Fix Amount भी हो सकता है. इस तरह के मार्केटिंग को Affiliate Marketing कहते है

आइये समझते है Affiliate Marketing काम कैसे किया

यहाँ Hotel के पास Product है Room.

driver वाले Affiliate Marketer है.

Hotel वाला रात में driver  को सोने का कोई जगह दे देता है. होटल के बाहर या उसके पास कोई Shelter हो.

यह सोने का जगह देना एक Fix Income हो गया  driver के लिए
इस Fix Income में वो Hotel का Ad करता है सर ये Hotel बहुत अच्छा है.

जब Customer लेकर आता है तो Extra income यानि की COMMISSION
Affiliate Marketing में यूज होने वाला शब्द

Affiliates : यहाँ Affiliate driver  है. क्यूंकि वह होटल को Join कर उसके लिए Customer ढूंढ कर लाता है.

Affiliate ID : एक विशेष पहचान जिससे यह पता चल सके की यह Customer किस Affiliate के माध्यम से आया है.
Affiliate Link : एक ऐसा लिंक है जिसमे Affiliate का Username या User id छिपा होता है जिसके मदद से Affiliate Program Offer करने वाले Lead और Business को Track करते है.
Commission : वह Sum Amount जो Affiliate Program Offer करने वाले Company के द्वारा Affiliate को दिया जाता है यह SALE का कुछ Percentage होता है या पहले से Fix Amount होता है.
Affiliate Manager : Company की तरफ से जो व्यक्ति Affiliates को Suggestion देता है वह Affiliate Manager कहलाता है.
Link Clocking : Affiliate Link में Affiliate का Username या User id छिपा होता है साथ ही Destination Website या Product का Link होता है जिस वजह से URL काफी बड़ा हो जाता है.इसे छोटा करने के लिए URL Shortness का प्रयोग किया जाता है. ऐसे लिंक के URL को Short करना ही Link Clocking कहलाता है.
Affiliate Market Place : ऐसी Companies जो अलग अलग Product या Website का अलग अलग Affiliate Program Offer करती है, ऐसे Companies को Affiliate Market Place कहते है.
Payment Mode : इसका मतलब है की Program Offer करने वाली Company Affiliates को किस Mode में Payment करेगी जैसे Bank Transfer, Paypal या कोई और Mode.
Payment Threshold : यह एक ऐसा Amount होता है जब आपका Income, Threshold Amount के बराबर या ज्यादा हो जाता है तब Company आपके Payment Release करती है.

क्या Affiliate Marketing के लिए Website जरूरी है 

ऐसे तो आप Facebook Page, Group, YouTube, Google Plus page या किसी को Whatsapp पर भी Link Send कर सकते है लेकिन यदि आपके पास Website या blog है तो आपके लिए ज्यादा अच्छा होगा.
मेरे पास एक नया आईडिया है बिना वेबसाइट बिना और बिना सोशल मीडिया में शेयर  किए affiliate marketing से पैसा कमाने का पहले मैं इसे ट्राई करता हूं अगर मैं इसमें सक्सेस हो जाता हूं तो मै वो Idea भी दूँगा

Affiliate Marketing से कितना पैसा कामा सकते है ?

यह Completely आपके ऊपर Depend करता है, आप कितना कमाना चाहते है जितना ज्यादा आप Link को Promote करेंगे उतना ही Sale Generate होगा और उतना ही ज्यादा आपकी INCOME होगी

कैसे पता करे की कौन सी company Affiliate Program Offer करती है ?

यह पता करना बहुत ही आसान है Simply Affiliate Word के साथ उस Company का नाम Google में Search करें.
वैसे Company के List जो Affiliate Program Offer करती है सीधा-सीधा बता दूं कि आज के डेट पे भारत में Amazon फ्लिपकार्ट affiliate marketing  अच्छा चल रहा है और लोग इसे बहुत कमा रहे है इन कंपनीयो में से ?

Affiliate Marketing कैसे Start कर सकते है ?

Affiliate Marketing Start करने के लिए आपके पास एक Blog या Website होना चाहिए.
आपको Affiliate Marketing से जूरी हुई जानकारी होनी चाहिए
दोस्तों आज के पोस्ट में बस इतना ही अगर आपके मन में कोई डाउट हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं अगर आपका कुछ राय या सुझाव हो तो मुझे दे सकते हैं थैंक यू आज के लिए बस इतना ही अगले पोस्ट में मिलते हैं और किसी ने  topic के साथ तब तक के लिए बाय बाय ?

Thank you
Previous
Next Post »

Translate