bsc kaise kare


साइंस स्‍ट्रीम से 12वीं करने के बाद अकसर स्‍टूडेंट्स डॉक्‍टर या इंजीनियर बनना चाहते हैं. वहीं, कुछ ऐसे भी स्‍टूडेंट्स हैं जो डॉक्‍टर, इंजीनियर तो बनना नहीं चाहते लेकिन उन्‍हें इसके अलावा दूसरा कोई अॉप्‍शन समझ में नहीं आता  है और करियर को  लेकर कंफ्यूज रहते हैं.
बीएससी एक ग्रेजुएशन कोर्स है जो भारत के लोकप्रिय ग्रेजुएशन कोर्सों में से एक है। बीएससी का पूरा नाम बैचलर ऑफ साइंस है। यह 3 साल का कोर्स होता है इसमें कुछ 6 सेमेस्टर होते हैं।
अगर आप बीएससी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको 12 वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक लाना होता है 12वीं के रिजल्ट आने के बाद यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में बीएससी का प्रवेश प्रारंभ हो जाता है।
किसी किसी कॉलेज में  12th में  कम % रहने में भी एडमीशन मिल ज्यादा है पर बहुत ही कम चान्सेस होता है एडमीशन मिलने का अगर आपका 50 % से कम है तो आपको बड़े कॉलेजों में एडमीशन मिलना बहुत ही मुश्किल होता है अगर आपको बीएससी में एडमीशन चाहिए तो आपको 12th में अच्छे से पढ़ाई करना चाहिए अगर आपका 12th में अच्छा परसेंट रहेगा तो आपको आगे कोई दिकत नहीं होगा bsc kaise kare


Bsc में आपको बहुत सारी कैटेगरी मिलती हैं जिसमें आपका मन हो उस में आप एडमिशन ले सकते हैं जैसे-

  • BSc (math)
  •  BSc (Chemistry)
  •  Bsc (agriculture)
  • BSc (animation)
  •  Bsc (multimedia)
  • BSc (nursing)
  •  BSc (genetics)
  • BSc (information technology)
  •  BSc (electronics)
  •  BSc (Food Technology)
  • BSc (microbiology)
बीएससी में एडमिशन बहुत से कॉलेज में इंटरेस्ट एग्जाम के द्वारा होता है और बहुत से कॉलेज में मेरिट के आधार पर आपको जहा एडमिशन लेना है वहां आप पता कर सकते हैं।

बीएससी करने के फायदे:-bsc kaise kare

BSC कठिन कोर्स में से एक माना जाता है इसमें आपको ज्यादा पढ़ाई करने की जरूरत होती है बीएससी करने के बाद आप MSC, MBA, MCA, M.sc, B.tech, B.ed, B.T.C  जैसे पोस्ट ग्रेजुएट लेवल के कोर्स कर सकते हैं जिसमें करियर बनाकर आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।
बीएससी करने के बाद आपके पास एक ग्रेजुएशन डिग्री हो जाती है तो आप बहुत से एग्जाम ऐसे हैं जिनमें ग्रेजुएशन डिग्री की जरूरत होती है तो आप वहां पर वह अपना ग्रेजुएशन डिग्री दे सकते हैं। बीएससी कम्पलीट होने के बाद आप जॉब भी कर सकते हो ग्रेजुएशन डिग्री से, अगर आपको आगे की पढ़ाई नहीं करना हो तो आपको ग्रेजुएशन डिग्री के बेस पर भी बहुत से जॉब मिल सकता है
बीएससी में बहुत अच्छे-अच्छे कोर्स हैं जिन्हें करके आप केमिकल फैक्ट्री, स्पेस रिसर्च इंस्टिट्यूट, बायो टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री, केमिकल इंडस्ट्री, मल्टीमीडिया इंडस्ट्री  नैनो-टेक्नोलॉजी, स्पेस साइंस, एस्ट्रो-फिजिक्स, एनवायर्नमेंटल साइंस, वॉटर साइंस, माइक्रो-बायोलॉजी, डेयरी साइंस, डेयरी साइंस में अपना कैरियर बना सकते हैं वह निर्भर करेगा कि आपने कौन सा कैटेगरी लिया है।

अगर आप बीएससी किसी अच्छे एवं प्रसिद्ध कालेज से कर रहे है तो आपको जिस केटेगरी से आप पढ़ाई कर रहे है। उसमे आपको प्लेसमेंट भी मिल जाता है। और आप अच्छी नौकरी पा सकते है।

अगर आपके मन में कोई सवाल या कोई सुझाव हो तो हमे आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हो
Previous
Next Post »

Translate