Kanger dhara waterfall

Kanger dhara waterfall



बस्तर जिले में कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में स्थित इस जलप्रपात की ऊंचाई 20 फुट है । कांगेर घाटी से होकर गुजरने वाली कांगेर नदी पर स्थित इस जलप्रपात का पानी स्वच्छ रहता है इस नदी के भैसादरहा नामक स्थान पर मगमच्छ प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं । यह वाटरफॉल बहुत ही छोटा है और ज्यादा फेमस भी नहीं है दण्डक के व जाने रास्ते में ही पडता हैं तो आप कांगेर धारा भी घूम लें।


Kanger dhara
Kanger dhara


देखने का सबसे सही समय
यहां घूमने भारत के अन्य राज्यों से और विदेशों से भी टूरिस्ट यहां घूमने आते हैं  कांगेर धारा ही नही पूरा बस्तर बहुत अच्छा जगह है अगर आप यहां कभी आ जाए तो बस्तर में जितने भी घूमने लायक जगह है वहां वहां आप जरूर घूम लेना बहुत मजा आएगा नवंबर से जनवरी तक का समय यहां घूमने के लिए सही समय है। तो इस दौरान ही कांगेर धारा देखने आएं। बरसात के मौसम में गुफा बंद रहता हैं बरसात के मौसम में यहा घुमने ना आये ।


Kanger dhara
Kanger dhara
Kanger dhara
Kanger dhara 

देखने का सबसेकैसे पहुंचे कुटुमसर की गुफा सही समय 

वायु मार्ग : रायपुर एयरपोर्ट और विशाखापट्नम एयरपोर्ट द्वारा तीरथगढ़ झरने तक पहुंचा जा सकता है। ये दोनों ही एयरपोर्ट यहां से 285 किमी ओर 340 किमी की दूरी पर स्थित हैं। ये दोनों एयरपोर्ट भारत शहरों जैसे बैंगलोर, हैदराबार, कोलकाता और नई दिल्‍ली से अच्‍दी तरह से जुड़ा हुआ है। और रायपुर या विशाखापट्नम से जगदलपुर एयरपोर्ट से आया जा सकता है ,रायपुर और विशाखापट्नम से जगदलपुर आने के लिए आप नीचे दिया हुआ लिंक से टिकट बुकिंग कर सकते हो ,।
लिंक Click now

रेल मार्ग : कोलकाता, विशाखापट्नम और भुवनेश्‍वर जैसे शहरों से जुड़ा है जगदलपुर रेलवे स्‍टेशन जो कि कुटुमसर की गुफा का सबसे निकटतम रेलवे स्‍टेशन है। कांगेर धारा से जगदलपुर रेलवे स्‍टेशन 40 किमी दूर है और आपको यहां से आसानी से टैक्‍सी मिल जाएगी।

सड़क मार्ग : जगदलपुर छोटा शहर है लेकिन फिर भी छत्तीसगढ़ में ये बुहत लोकप्रिय है। इसलिए ये शहर राज्‍य की राजधानी रायपुर से अच्‍छी तरह से जुड़ा हुआ है। पूरा राज्‍य सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। राज्‍य सरकार द्वारा झांसी, इलाहाबाद और कानपुर आदि से यहां के लिए बसें आद‍ि भी चलती हैं जोकि सीधा आपको जगदलपुर या कांगेर धारा तक ले जाएंगीं।

आपको यहां एक बार जरूर घूमने जाना चाहिए क्योंकि यह बहुत ही अच्छा जगह है और आप यहां घूम कर बहुत मजे ले सकते हो

आज के पोस्ट में बस इतना ही अगले पोस्ट में और नए टॉपिक के साथ मिलते हैं तब तक के लिए बाय अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और नीचे कमेंट करके बताएं कि आपको यह पोस्ट लेख कैसा लगा?

अगर आपके मन में कोई डाउट हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ कर सकते हो?

Thank you…

Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
Unknown
admin
December 8, 2018 at 2:13 AM ×

Attractive feature.

Congrats bro Unknown you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar

Translate