How to learn programming languages

How to learn programming languages



प्रोग्रामिंग लेंग्वेज कैसे सीखे ? 5 आसान तरीके

हेलो दोस्तो आप सब कैसे हैं आशा करता हूं आप सब बहुत ही अच्छे होगें दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है प्रोग्रामिंग लेंग्वेज कैसे सीखे तो चलिए शुरू करते हैं पूरा जानने के लिए पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े?

How to learn programming languages
How to learn programming languages

आज मैं आपको programming लेंग्वेज सीखने का बिलकुल आसान तरीका बताने वाला हूँ,मैं इस पोस्ट में आपको बहुत ही आसान तरीका बताऊंगा जिससे आप कठिन लगने वाले programming लेंग्वेज को आसानी से सिख पाएंगे तथा अपने खुद के ऐप्स, वेबसाइट और सॉफ्टवेयर डेवलप कर पाएंगे

वैसे पुरे विश्व में देखें तो 2500 से भी ज्यादा programming लेंग्वेज मौजूद है,तथा आज कल हर एक कंपनी,हर एक डिवाइस के लिए,अपने खुद का लेंग्वेज डेवलप करती है.इससे होता क्या है,हमारे पास बहुत से programming लेंग्वेज हो जाते है तथा इन सब प्रोग्रामिंग भाषाओँ को सीखना कठिन हो जाता है.इसलिए मैंने इस पोस्ट में यही बताने की कोसिस की है की आप कोई भी programming लेंग्वेज कैसे सीख सकते है बिलकुल आसानी से.

programming भाषा क्या है ? programming भाषा (programming language) एक कृत्रिम भाषा होती है, जिसकी डिजाइन इस प्रकार की जाती है कि वह किसी काम के लिये आवश्यक विभिन्न संगणनाओ (computations) को अभिव्यक्त कर सके. programming भाषाओं का प्रयोग विशेषतः संगणकों के साथ किया जाता है (किन्तु अन्य मशीनों पर भी programming भाषाओं का उपयोग होता है). programming भाषाओं का प्रयोग हम प्रोग्राम लिखने के लिये, कलन विधियों को सही रूप व्यक्त करने के लिए, या मानव संचार के एक साधन के रूप में भी कर सकते हैं.




केवल programming लेंग्वेज किसी भी डिवाइस/मशीन से  संचार (communication) करने के लिए डिज़ाइन किया गया कोड/कलन विधि होता है.

5 तरीके जिससे आप तेजी से programming सीख सकते हैं
programming सीखना कोई छोटी चीज नहीं है,जिसे आप एक दिन में सीख ले और ना ही ये बहुत बड़ी चीज है, इंटरनेट की दुनिया में ऐसे बहुत से चीज़े है जो आपको programming सिखने में मदद करती है तथा आसान भी बना देती है.ऐसे ही 5 टिप्स आपके लिए लेकर आया हूँ,जो programming सीखना आसान बना देगी.

1 कोड पढ़े


अगर आप किसी चीज को पढ़ते हो तो वो सिर्फ उस पेज पर लिखे शब्द को पढ़ते हो.लेकिन जब आप programming सीखते हो तो वो होता है कोड. जब आप शुरुआत करते है programming सिखने की, तब आप कोशिश करें हर एक उदाहरण कोड को पढ़ने और समझने की.



जब मैंने शुरवात की थी programming सिखने की तो मैं भी example कोड को टेक्स्ट से पहले पढता था और ये पता लगाने की कोशिश करता था के इस कोड में हो क्या रहा है, ये हर बार काम नहीं करता था. पर ये मुझे पोर्स करता था की मैं उन example को और अच्छे से समझु,और ये मुझे मदद करती थी सही कोडिंग लिखने में.



अगर आप भी कोई programming लेंग्वेज सीखना चाहते है तो सबसे पहले उसके उदाहरण कोड पढ़ कर स्टार्ट करे.
2.सिर्फ Example कोड को पढ़े नहीं उसे रन भी करे

जब आप एक programming ट्यूटोरियल या बुक पढ़ते है,तब सेम्पल कोड को देख के ऐसा लगता है जैसे,ये तो आसान है और मुझे समझ आ गया.हो सकता है आप को समझ में आ गया हो या नही भी आया हो.
इस चीज़ का पता लगाने का उपाय है की आप उस कोड को एक साथ रन करे.अगर आप प्रोग्राम कोड रन करना चाहते है तो आपको एक compiler की जरुरत पड़ेगी.जिस पर आप अपना सेम्पल कोड लिख सकते है. अगर आप सेम्पल कोड को compiler पर टाइप करे, बजाय कॉपी और पेस्ट करने के तो आप अपने कोडिंग सही तरीके से कर सकते है,और आप कोडिंग के समय अक्सर की जाने वाली छोटी -छोटी गलतियों पर अच्छे से कमाड़ पा सकते है.
जब आपकी कोडिंग कम्पलीट हो जाये तो उसे compile करें और फिर रन करें और ये ध्यान रखे की ये वही काम करें जो इससे आप करवाना चाहते थे.फिर उसको चेंज करें और प्रेक्टिस करे.



सॉफ्टवेयर एक ऐसा चीज है इस planet में,जिसे हम आसानी से बदल सकते है,हम नए चीजो का उपयोग कर सकते है,experiments कर सकते है, कुछ चेंजस तो जल्दी हो जाते है बिना किसी रिस्क के लेकिन सबसे आसान तरीका नए लेंग्वेज feature को सीखने का यह है की आप कुछ कोड ले उस पर काम करें और चेंज करें.

3.अपने खुद का कोड लिखे

जब आप लेंग्वेज के बारे में समझ जाये तो आप programming की शुरुवात कुछ सेम्पल प्रोग्राम लिख कर, कर सकते है.कभी-कभी programming लिखने के लिए सही आयडिया मिलना मुश्किल होता है,पर कोई बात नहीं,ऑनलाइन बहुत से वेबसाइट पर ऐसी बहुत सी programming चुनौतियों है जिस पर आप अपनी कोडिंग लिख कर अपनी शुरुआत  कर सकते है. आप उन उदाहरण को दोबारा implement कर सकते है, जिससे आपने ट्यूटोरियल या बुक्स में पढ़ा था.आप उस चीज को try करें बिना सेम्पल कोड को देखे,ये ज्यादा आसान नहीं होगा पर ये टेकनीक आपको खुद से कोड लिखने में मदद करेगी.

अगर आप एक छोटा प्रोग्राम नही सोच सके,मगर आपके दिमाग में एक बड़ा प्रोग्राम है जिसे आप implement ( लागू) करना चाहते है, जैसे गेम तो आप शुरुआत कर सकते है छोटे -छोटे बॉक्स तैयार करके, जिसे बाद में अपने गेम में इस्तेमाल कर सके.

4.डिबगिंग करना सीखे

सबसे पहले आप ये सीखे की डिबगर का उपयोग कैसे करते है.डिबगिंग के के माध्यम से हम आउटपुट का अनुमान लगा सकते है.डिबगर के जरिये हम ये जान सकते है के variables की वेल्यूस क्या है और कोड execute होगा या नहीं.
डिबगिंग के के माध्यम से आप programming समस्या और त्रुटि को ठीक  कर सकते है.और यकीन मानिये आपके programming कैरियर में यह आपको बहुत मदद करेगा,तो कोड डीबग करने का प्रयास करें।





5. Sources Find करे और सीखे

अगर आपको कुछ समझ में नही आता है तो आप और भी वैकल्पिक स्पष्टीकरण को पढ़े और समझे.Iइंटरनेट में programming से जुडी ऐसे बहुत से information और बुक्स है जो आपको programming सीखने में मदद करेगी.।

Note – इतना सब कुछ करने के बाद,अगर आपको फिर भी प्रोग्रामिंग समझ में नही आ रहा है, तो आप किसी expert की मदद ले सकते है. आप अपनी प्रोबलम्स से सम्बंधित जितने ज्यादा प्रशन पूछेंगे,उतना ही expert के लिए आसान होगा आपको समझना.

यह थी टॉप 5 टिप्स,जिसको अपना कर आप कोई भी programming लेंग्वेज सीख सकते है और एक expert प्रोग्रामर बन सकते है.
आज के पोस्ट में बस इतना ही अगले पोस्ट में और नए टॉपिक के साथ मिलते हैं तब तक के लिए बाय अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और नीचे कमेंट करके बताएं कि आपको यह पोस्ट लेख कैसा लगा?

अगर आपके मन में कोई डाउट हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ कर सकते हो?

Bye.. Bye... 

Thank you.... 
Previous
Next Post »

Translate