Domain Name खरीदने से पहले किन किन बातो का ख्याल रखे

डोमेन नेम खरीदने से पहले इन 5 बातो का ख्याल रखे




Domain Name खरीदने से पहले इन 5 बातो का ख्याल रखे
Domain Name खरीदने से पहले इन 5 बातो का ख्याल रखे
हेलो दोस्तो आप सब कैसे हैं आशा करता हूं आप सब बहुत ही अच्छे होगें दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है Domain Name खरीदने से पहले किन किन बातो का ख्याल रखना चाहिए, आज मैं आपको Domain Name खरीदने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातो के बारे में बताने वाला हूं तो चलिए शुरू करते हैं पूरा जानने के लिए पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े?

हेलो दोस्तो,डोमेन नेम और वेब एड्रेस वेबसाइटस /ब्लॉग का नेम होता हैं, जो की आपको इंटरनेट में रिपरसेंट करता हैं, इसलिए ये बहुत जरुरी है, की आप अपना डोमेन नेम खरीदने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातो का ध्यान रखे और ध्यान से डोमेन नाम खरीदें.

5 टिप्स: डोमेन नेम खरीदने से पहले
अपने ब्लॉग का डोमेन नेम चेंज करना आसान काम नहीं होता, और ऐसा करना आपकी वेबसाइट और ऑनलाइन कारोबार( ब्रांडिंग) के लिए भी अच्छा नहीं है. इसलिए, अपनी वेबसाइट का डोमेन नेम खरीदें टाइम इन चीज़ों का ध्यान रखें:



1. यूनिक और वेबसाइट कांटेनट के अनुसार हो
आपको हमेशा ऐसा डोमेन नेम सलेक्ट करना चाहिए, जो बता सके की आपकी वेबसाइट किस चीज़ के बारे में है. आपका डोमेन नेम आपकी वेबसाइट को रिप्रेजेंट करता है इसलिए, इसे आपके ब्लॉग के कांटेनट के अनुसार होना चाहिए. इसके अलावा,आपका डोमेन नेम यूनिक (सबसे अलग ) होना चाहिए, ताकि लोग अन्य वेबसाइटें के बीच कंप्यूज न हो.

2. डोमेन नेम हमेसा सॉर्ट चुज करे

बड़ा डोमेन नेम यूज करना कोई गलत बात नहीं है, लेकिन सॉर्ट डोमेन याद रखना आसान है. अगर आपने बड़ा डोमेन नेम सलेक्ट किया है, तो इस चीज़ का ध्यान रखें की वो याद करने में आसान हो. हर कोई सॉर्ट डोमेन नेम ही पसंद करते हैं, ताकि दुसरो को इसे याद करने में आसानी हो.

3. ट्रेडमार्क और पंजीकरण

अपने डोमेन नेम खरीदने और पंजीकरण करवाने से पहले, चेक कर लें की वो किसी और कंपनी ने ट्रेडमार्क तो नहीं करवाया है. अगर आप ऐसे ट्रेडमार्क का ध्यान नहीं देंगे, तो आपको बहुत बड़ा फाइन देना पड़ सकता है, और वकील की भी जरुरत पड़ सकती है. इसके अलावा, ध्यान दें की जल्दी से जल्दी अपने डोमेन नेम का पंजीकरण करवा लें क्योंकि रोज़ हज़ारो ब्लॉगस बनते हैं, और ऐसा भी हो सकता है की कोई और आपका डोमेन नेम यूज कर ले.
4. डोमेन नेम सरल रखे



 सॉर्ट डोमेन नेम होने के साथ -साथ इस चीज़ का भी ध्यान रखें की वो सरल हो. हैशटैग या टैग नेम यूज करने से बचें,जो की याद करने में मुश्किल होता है. इंटरनेट पे लाखों से भी ज्यादा ब्लॉग हैं, इसलिए आपको अपने ब्लॉग को सफल बनाने के लिए उसका डोमेन नेम सरल रखना जरुरी है.
5. डोमेन नेम  चेकर टूल यूज करें
अगर आप एक SEO friendly ( अनुकूल)  डोमेन नेम चुज करना चाहते हो,तो आप कीवर्ड प्लानर टूल का यूज करे और एकउच्च खोज वॉल्यूव कीवर्ड का चयन करे.इससे आपके ब्लॉग की ट्रैफिक भी बढ़ेगी और रैंक भी.



आज के पोस्ट में बस इतना ही अगले पोस्ट में और नए टॉपिक के साथ मिलते हैं तब तक के लिए बाय अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और नीचे कमेंट करके बताएं कि आपको यह पोस्ट लेख कैसा लगा?



अगर आपके मन में कोई डाउट हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ कर सकते हो?



Thank you . ..
Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
May 11, 2019 at 9:37 PM ×

bahut he badiya jankari share ki hai apne.

Congrats bro rovin singh chauhan you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar

Translate