Chitrakoot waterfall

Chitrakoot waterfall


हेलो दोस्तों आप सब कैसे हैं आशा करता हूं आप सब बहुत ही अच्छे होगें दोस्तों आज मैं चित्रकोट जलप्रपात घुमने गया था और मैं वहां का वीडियो बनाया हुँ। वीडियो को जरूर देखिए। 

चित्रकोटजलप्रपात- 
भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित एक जलप्रपात है। इस जल प्रपात की ऊँचाई 90 फुट है जगदलपुर से 38 किमी दूर इन्द्रावती नदी पर यह जलप्रपात बनता है। समीक्षकों ने इस प्रपात को आनन्द और आतंक का मिलाप माना है। 90 फुट ऊपर से इन्द्रावती की ओजस्विन धारा गर्जना करते हुये गिरती है। इसके बहाव में इन्द्रधनुष का मनोरम दृश्य, आल्हादकारी है। यह बस्तर संभाग का सबसे प्रमुख जलप्रपात माना जाता है। जगदलपुर से समीप होने के कारण यह एक प्रमुख पिकनिक स्पाट के रूप में भी प्रसिद्धि प्राप्त कर चुका है। अपने घोडे की नाल समान मुख के कारण इस जाल प्रपात को भारत का निआग्रा भी कहा जाता है। और यहा केवल सड़क मार्ग से पहुँचा जा सकता है। छत्तीसगढ़ में सबसे लोकप्रिय झरने के रूप में सूचीबद्ध है। आश्‍चर्यजनक ढंग से सुंदर दिखने वाला यह झरना घने जंगल वातावरण के बीच अपार प्राकृतिक सौंदर्य को दर्शाता है।

इस झरने की चौड़ाई मौसम के अनुसार बदलती रहती है और गर्मी के दिनों में काफी कम हो जाती है। चित्रकूट झरने का सबसे आकर्षक नजारा मॉनसून के मौसम में होता है, जब नदी अपने चरम पर बहती है और तटों को व तलछट दोनों को छूती है। बचपन से ही हमें सिखाया गया है कि चित्रकूट फॉल को भारत का नायग्रा फॉल के रूप में जाना जाता है। लेकिन क्‍या आप इस जगह की खासियत के बारे में जानते हैं और क्‍या आपको पता है कि दुनियाभर के वॉटरफॉल में सबसे खूबसूरत और शानदार क्‍यों हैं ?


चित्रकूट झरना और बस्तर देखने घुमने का सबसे सही समय-



मॉनसून के मौसम यानि जुलाई से सितंबर में इस शानदार चित्रकूट वॉटरफॉल को देखने का सबसे सही समय है। कभी-कभी बारिश के बाद यहां पर आकाश में सुंदर इंद्रधनुष देख सकते है, चित्रकूट वाटरफॉल बहुत ही अच्छा जगह है यहां घूमने भारत के अन्य राज्यों से और विदेशों से भी टूरिस्ट यहां घूमने आते हैं  चित्रकूट वाटरफॉल ही नही पूरा बस्तर बहुत अच्छा जगह है अगर आप यहां कभी आ जाए तो बस्तर में जितने भी घूमने लायक जगह है वहां वहां आप जरुर घूम लेना बहुत मजा आएगा सर्दी के मौसम यानि नवंबर से जनवरी तक का समय भी यहां घूमने के लिए सही समय है। अगर आप बहुत ज्‍यादा भीड़ नहीं चाहते हैं तो इस दौरान ही चित्रकूट वॉटरफॉल देखने आएं। इस दौरान यहां का मौसम बहुत ठंडा और सुहावना रहता है।



chitrakoot falls jagdalpur
chitrakoot falls jagdalpur
वॉटरुॉल के बारे में-

चित्रकूट झरने को आप चित्रकोट और चित्राकोट झरने के नाम से भी जाना जाता है। ये पश्चिम जगदलपुर शहर से 38 किमी दूर और राजधानी शहर रायपुर से 277 किमी दूर स्थित है। ये झरना इंद्रावती नदी पर बहता है और इसकी शुरुआत ओडिशा के पश्चिम चित्रकूट से शुरु होकर आंध्र प्रदेश में गिरता है और फिर यह गोदावरी नदी में जाकर मिल जाता है। इस नदी का प्रयोग अनेक पनबिजली विद्युत परियोजनाओं में होता है।

कैसे पहुंचे चित्रकूट झरना-


 वायु मार्ग :  रायपुर एयरपोर्ट और विशाखापट्नम एयरपोर्ट द्वारा चित्रकूट झरने तक पहुंचा जा सकता है। ये दोनों ही एयरपोर्ट यहां से 285 किमी ओर 340 किमी की दूरी पर स्थित हैं। ये दोनों एयरपोर्ट भारत शहरों जैसे बैंगलोर, हैदराबार, कोलकाता और नई दिल्‍ली से अच्‍दी तरह से जुड़ा हुआ है। और रायपुर या विशाखापट्नम से जगदलपुर एयरपोर्ट से आया जा सकता है 

रेल मार्ग : कोलकाता, विशाखापट्नम और भुवनेश्‍वर जैसे शहरों से जुड़ा है जगदलपुर रेलवे स्‍टेशन जो कि चित्रकूट झरने का सबसे निकटतम रेलवे स्‍टेशन है। चित्रकूट झरने से जगदलपुर रेलवे स्‍टेशन 38 किमी दूर है और आपको यहां से आसानी से टैक्‍सी मिल जाएगी।



सड़क मार्ग : जगदलपुर छोटा शहर है लेकिन फिर भी छत्तीसगढ़ में ये बुहत लोकप्रिय है। इसलिए ये शहर राज्‍य की राजधानी रायपुर से अच्‍छी तरह से जुड़ा हुआ है। पूरा राज्‍य सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। राज्‍य सरकार द्वारा झांसी, इलाहाबाद और कानपुर आदि से यहां के लिए बसें आद‍ि भी चलती हैं जोकि सीधा आपको जगदलपुर या चित्रकूट फॉल तक ले जाएंगीं! 
 आपको यहां एक बार जरूर घूमने जाना चाहिए क्योंकि यह बहुत ही अच्छा जगह है और आप यहां घूम कर बहुत मजे ले सकते हो

आज के पोस्ट में बस इतना ही अगले पोस्ट में और नए टॉपिक के साथ मिलते हैं तब तक के लिए बाय अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और नीचे कमेंट करके बताएं कि आपको यह पोस्ट लेख कैसा लगा?

अगर आपके मन में कोई डाउट हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ कर सकते हो?

Thank you…




Previous
Next Post »

Translate